अरविंद केजरीवाल

समाचार | अख़बार

कांग्रेस से गठबंधन न करने के आप के फैसले सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

द स्टेट्समैन | अमर उजाला | नवभारत टाइम्स | द ट्रिब्यून | हिंदुस्तान

ब्यूरो | 19 जनवरी 2019 | फोटो: यूट्यूब

1

लोकसभा चुनाव : आम आदमी पार्टी दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में अकेले मैदान में उतरेगी

आम आदमी पार्टी (आप) ने लोकसभा चुनावों में कांग्रेस के साथ गठबंधन न करने का फैसला किया है. दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में पार्टी सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी. द स्टेट्समैन के मुताबिक आप नेता गोपाल राय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि यह फैसला पंजाब के मुख्यमंत्री मंत्री अमरिंदर सिंह और दिल्ली कांग्रेस की मुखिया शीला दीक्षित के बयानों के मद्देनजर लिया गया है. इन दोनों नेताओं ने आप के साथ गठबंधन का विरोध किया था. लोकसभा चुनावों के कार्यक्रम का ऐलान मार्च के पहले सप्ताह में हो सकता है.

2

आगामी आम चुनाव तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैलियों की संख्या 300 तक पहुंचने के आसार

भाजपा ने आगामी लोक सभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान में नरेंद्र मोदी की अहम भूमिका तैयार की है. अमर उजाला की रिपोर्ट के मुताबिक भाजपा के स्टार प्रचारक नरेंद्र मोदी मई में चुनाव खत्म होने तक करीब 300 तक चुनावी रैलियों को संबोधित कर सकते हैं. इसकी शुरुआत एक हफ्ते पहले हो चुकी है. बताया जाता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीते करीब पांच साल में शुरू की गई सभी परियोजनाओं का उद्घाटन चुनावी आचार संहिता लागू होने से पहले करना चाहते हैं. इस उद्घाटन कार्यक्रम के बाद वे वहां एक सार्वजनिक सभा को भी संबोधित करेंगे. इसके अलावा वे अपने मोबाइल एप के जरिए भी अलग-अलग तबकों के साथ बातचीत करेंगे.

3

झारखंड : महागठबंधन की रूप-रेखा तय, हेमंत सोरेन चेहरा

झारखंड में भाजपा के खिलाफ महागठबंधन की रूप-रेखा करीब-करीब तय होता दिख रही है. नवभारत टाइम्स ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि राज्य में विपक्षी पार्टियों ने विधानसभा चुनाव के लिए झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष हेमंत सोरेन को अपना नेता चुना है. साथ ही, कांग्रेस की अगुवाई में लोक सभा के चुनावी दंगल में उतरने की बात भी कही गई है. हालांकि, सीटों के बंटवारे को लेकर अभी तक विपक्षी दलों के बीच कोई सहमति नहीं बन पाई है. बताया जाता है कि इस महागठबंधन में इन दोनों पार्टियों के साथ बाबू लाल मरांडी की झारखंड विकास मोर्चा, राजद और लेफ्ट दल भी शामिल होंगे. वहीं, ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) ने अकेले चुनावी मैदान में उतरने का एलान किया है.

4

लद्दाख में हिमस्खलन की चपेट में आकर पांच मजदूरों की मौत

जम्मू-कश्मीर के लद्दाख में हिमस्खलन की एक घटना में पांच मजदूरों की मौत हो गई. यह हादसा खारदुंगला दर्रे पर हुआ. ये मजदूर यहां पर हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के लिए काम कर रहे थे.  द ट्रिब्यून की खबर के मुताबिक वे एक विशेष हेलीकॉप्टर की लैंडिंग के ट्रायल के लिए बर्फ इकट्ठा कर रहे थे कि तभी यह हादसा हो गया. खबर के मुताबिक हिमस्खलन खुदाई की वजह से ही हुआ. मरने वाले पांचों मजदूर स्थानीय निवासी ही थे. इससे पहले तीन जनवरी को राज्य के पुंछ जिले में हुए हिमस्खलन में सेना का एक जवान शहीद हो गया था.

5

खराब खाने की शिकायत करने वाले जवान तेज बहादुर का बेटा मृत पाया गया

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) से बर्खास्त जवान तेज बहादुर यादव का 20 वर्षीय बेटा हरियाणा के रेवाड़ी में मृत पाया गया है. हिन्दुस्तान में छपी खबर के मुताबिक मृतक के शरीर पर गोली के निशान हैं. इस बारे में पुलिस ने बताया है कि तेज बहादुर ने अपने बयान में कहा है कि उन्होंने अपनी लाइसेंसी पिस्तौल घर में छिपा कर रखी थी. लेकिन, किसी तरह उनके बेटे के हाथ लग गई. बताया जाता है कि इस घटना के वक्त वे प्रयागराज के कुंभ मेले में थे और उनकी पत्नी भी घर में नहीं थी. तेज बहादुर यादव जवानों को खराब खाना दिए जाने संबंधी वीडियो को सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के बाद सुर्खियों में आए थे. इसके चलते 2017 में उन्हें नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया.

  • बीेजेपी-जेडीयू

    विचार | राजनीति

    भाजपा और जेडीयू के बीच चल रहे संघर्ष में ताजा रुझान क्या हैं?

    ब्यूरो | 13 जुलाई 2019

    गूगल लोगो

    समाचार | अख़बार

    गूगल द्वारा उपभोक्ताओं की बातचीत सुनने की बात स्वीकार किए जाने सहित आज के अखबारों की सुर्खियां

    ब्यूरो | 13 जुलाई 2019

    इंडिगो विमान

    विचार | व्यापार

    इंडिगो एयरलाइन के प्रमोटरों के बीच आखिर किस बात का झगड़ा है?

    ब्यूरो | 13 जुलाई 2019

    एचडी कुमारस्वामी

    समाचार | बुलेटिन

    कर्नाटक में एचडी कुमारस्वामी के विश्वासमत साबित करने के दावे सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 12 जुलाई 2019