दिग्विजय सिंह

समाचार | अख़बार

अयोध्या मसले में कांग्रेस की भूमिका पर दिग्विजय सिंह की टिप्पणी सहित आज के अखबारों की बड़ी खबरें

दिग्विजय सिंह | उन्नाव बलात्कार मामला | रवि शास्त्री | बॉम्बे हाईकोर्ट | रिलायंस

ब्यूरो | 07 अगस्त 2019 | फोटो: ट्विटर-दिग्विजय सिंह

1

दिग्विजय सिंह ने अयोध्या में विवादित ढांचे को गिराए जाने के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार बताया

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने अयोध्या में विवादित ढांचे को गिराए जाने को लेकर बड़ा बयान दिया है. हिन्दुस्तान में छपी रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने कहा कि इसे रोका जा सकता था लेकिन, उनकी पार्टी की सरकार की नाकामी की वजह से ऐसा नहीं हो सका. दिग्विजय सिंह ने आगे कहा, ‘मुझे अंदर की बात पता नहीं है. लेकिन बाद में पता चला कि तत्कालीन प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव सुप्रीम कोर्ट में पेश विश्व हिंदू परिषद के हलफनामा पर विश्वास कर बैठे.’ उन्होंने आगे कहा, ‘अगर कांग्रेस पार्टी ने ऐहतियाती कदम उठाए होते और सेना-केंद्रीय बलों को स्थान की रक्षा करने दी होती तो वह विवादित ढांचा नहीं गिरता.’ कांग्रेस नेता ने आगे बताया कि उस वक्त अर्जुन सिंह इस्तीफा देना चाहते थे लेकिन, उनकी सोच थी कि प्रधानमंत्री राव के साथ खड़ा होना चाहिए.

2

उन्नाव बलात्कार मामले की पीड़िता की हालत गंभीर

उन्नाव बलात्कार मामले की पीड़िता की हालत गंभीर है. अमर उजाला में प्रकाशित खबर के मुताबिक उसका दिल्ली के एम्स स्थित ट्रामा सेंटर में इलाज चल रहा है. इस बारे में मंगलवार को अस्पताल की ओर से एक बयान जारी किया. इसमें कहा गया है कि पांच डॉक्टरों की टीम पीड़िता का इलाज कर रही है. इनमें ऑर्थो और न्यूरो सहित कई विभागों के डॉक्टर शामिल हैं. उधर, दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने एम्स में पीड़िता की मां से मुलाकात की. उन्होंने आरोप लगाया कि एम्स लाने में देरी की वजह से पीड़िता की हालत बिगड़ी है.

3

रवि शास्त्री का एक बार फिर भारतीय क्रिकेट टीम का कोच बनना तय

रवि शास्त्री का एक बार फिर भारतीय क्रिकेट टीम का कोच बनना तय दिखता है. राजस्थान पत्रिका की रिपोर्ट के मुताबिक मुख्य कोच की नियुक्ति के लिए गठित क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने साफ कर दिया है कि वह इस पद के लिए किसी विदेशी को चुनने के पक्ष में नहीं है. सीएसी के एक सदस्य ने अखबार को बताया कि रवि शास्त्री की देख-रेख में टीम अच्छा प्रदर्शन रही है. उन्होंने आगे कहा, ‘यदि गैरी कस्टर्न जैसे किसी दिग्गज व्यक्ति ने इस पद के लिए आवेदन किया होता तो हम इस पर विचार कर सकते थे. लेकिन भारतीय कोच हमेशा से हमारी प्राथमिकता रही है. इस समिति में कपिल देव, अंशुमान गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी शामिल हैं.

4

बांबे हाई कोर्ट ने बकरीद के मौके पर आवासीय फ्लैटों में पशुओं की कुर्बानी पर रोक लगाई

बांबे हाई कोर्ट ने बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के क्षेत्र में बकरीद के मौके पर आवासीय फ्लैटों में पशुओं की कुर्बानी पर रोक लगा दी है. अदालत ने यह फैसला बीएमसी के उस निर्देश के खिलाफ दायर याचिका पर किया है जिसमें इसकी इजाजत दी गई थी. दैनिक जागरण के मुताबिक अदालत ने कहा, ‘आवासीय सोसायटी की जमीन या उसके परिसर में पशुओं की कुर्बानी को पूरी तरह प्रतिबंधित नहीं किया जा सकता . लेकिन, धार्मिक प्लॉट या सामुदायिक हॉलों के एक किलोमीटर के दायरे में विकल्प होने पर बीएमसी को इसके बारे में निर्देश देना चाहिए.’ हाई कोर्ट ने इस तरह के प्रतिबंध को स्वच्छता के जरूरी बताया.

5

रिलायंस और बीपी ने मिलकर देश में 5,500 पेट्रोल पंप खोलने का फैसला किया

रिलायंस इंडस्ट्रीज और ब्रिटेन की तेल कंपनी ब्रिटिश पेट्रोलियम (बीपी) ने मिलकर देश में 5,500 पेट्रोल पंप खोलने का फैसला किया है. नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक दोनों कंपनियों ने एक संयुक्त बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी. इसमें बताया गया है कि दोनों कंपनियों ने देश में रीटेल नेटवर्क बढ़ाने और एविएशन फ्यूल सर्विस उपलब्ध कराने के लिए एक नया वेंचर बनाया है. इस वेंचर में रिलायंस की 51 फीसदी साझेदारी होगी. बताया जाता है कि इस साझेदारी को लेकर दोनों कंपनियों के बीच समझौता इसी साल हो जाएगा. बीपी समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बॉब डुडले ने कहा, ‘साल 2020 तक भारत दुनिया का सबसे बड़ा नेचुरल गैस मार्केट बन जाएगा. हम रिलायंस के साथ मिलकर भारत में गैस स्रोत विकसित करने पर काम कर रहे हैं.’

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019