टिक-टॉक ऐप

समाचार | अख़बार

सुप्रीम कोर्ट द्वारा टिक-टॉक ऐप पर रोक जारी रखने सहित आज के अख़बारों की पांच बड़ी खबरें

द हिंदू | दैनिक जागरण | नवभारत टाइम्स | अमर उजाला | हिंदुस्तान

ब्यूरो | 16 अप्रैल 2019 | फोटो: medium.com

1

सुप्रीम कोर्ट का टिकटॉक एप पर मद्रास हाई कोर्ट के आदेश पर रोक लगाने से इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने लोकप्रिय शॉर्ट वीडियो मोबाइल एप्लीकेशन टिकटॉक को लेकर मद्रास हाई कोर्ट के अंतरिम आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया. इस आदेश में हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार को इस एप्लीकेशन पर रोक लगाने को कहा था. द हिंदू की खबर के मुताबिक मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की पीठ ने इस एप्लीकेशन के मालिकाना हक वाली चीनी कंपनी बाइटडांस की याचिका पर सुनवाई की. इस कंपनी की ओर से पीठ के सामने पेश वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने मद्रास हाई कोर्ट के आदेश को अभिव्यक्ति की आजादी का उल्लंघन बताया. हाई कोर्ट में इस मामले की अगली सुनवाई की तारीख 16 अप्रैल तय है.

2

सुप्रीम कोर्ट ने पदोन्नति में आरक्षण को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश को बरकरार रखा

सरकारी नौकरियों में पदोन्नति के मामले में केंद्र सरकार को बड़ा झटका लगा है. दैनिक जागरण के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली हाई कोर्ट के एक आदेश पर सोमवार को यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया. इसमें केंद्र से अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (एससी-एसटी) के कर्मचारियों को सरकारी नौकरियों में पदोन्नति में आरक्षण देने पर शीर्ष अदालत के फैसले का तीन महीने के अंदर पालन करने को कहा गया था. बीती 12 नवंबर को हाई कोर्ट ने कहा था कि अधिकारी शीर्ष अदालत के फैसले का पालन करने के लिए बाध्य हैं. केंद्र सरकार ने हाई कोर्ट के इस आदेश को शीर्ष अदालत में चुनौती दी थी. इससे पहले सितंबर, 2018 में सुप्रीम कोर्ट ने एससी-एसटी के लोगों को सरकारी नौकरियों में पदोन्नति में आरक्षण देने का रास्ता साफ किया था.

3

जेट एयरवेज के लिए वित्तीय संकट कायम, बैंकों ने इमरजेंसी फंड देने से फिलहाल इनकार किया

वित्तीय संकट में फंसी विमानन कंपनी जेट एयरवेज को इमरजेंसी फंड देने पर फैसला सोमवार को एक बार फिर टल गया है. नवभारत टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक इस कंपनी के कर्जदाता बैंकों के समूह ने इसे फिलहाल इमरजेंसी फंड देने से इनकार कर दिया है. इनका मानना है कि जेट एयरवेज के रिवाइवल की संभावना कम है. इस लिहाज से इमरजेंसी फंड देना उचित नहीं है. वहीं, अखबार ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि इसके भविष्य को लेकर कंपनी का बोर्ड मंगलवार को कोई फैसला ले सकता है. जेट एयरवेज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनय दुबे ने अपने कर्मचारियों से कहा है कि कंपनी के भविष्य को लेकर क्या कदम उठाए जाएं, इस बारे में बोर्ड जल्द ही फैसला कर सकता है.

4

कांग्रेस प्रवक्ता शकील अहमद ने पार्टी से इस्तीफा दिया, निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे

कांग्रेस प्रवक्ता शकील अहमद ने सोमवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. इससे पहले वे बिहार के मधुबनी संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ने को लेकर अड़े हुए थे. लेकिन महागठबंधन के भीतर सीट बंटवारे के तहत यह सीट मुकेश सहनी की वीआईपी के हिस्से में चली गई. अमर उजाला में प्रकाशित खबर के मुताबिक शकील अहमद अब इस सीट पर बतौर निर्दलीय उम्मीदवार नामांकन करेंगे. मधुबनी में पांचवे चरण के तहत छह मई को मतदान होना है. बिहार में कांग्रेस कुल नौ सीटों पर लड़ रही है.

5

थोक महंगाई दर तीन महीने के उच्चतम स्तर पर

हरी सब्जियों और तेल की कीमतो में तेजी की वजह से थोक महंगाई दर तीन महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है. हिन्दुस्तान के मुताबिक मार्च, 2018 में यह 3.18 फीसदी पर पहुंच गई है. इससे पहले फरवरी में थोक मुद्रास्फीति 2.93 फीसदी थी. बताया जाता है कि मार्च में सब्जियों की थोक कीमत फरवरी के 6.82 फीसदी से बढ़कर 28.13 फीसदी पहुंच गई. ईंधन और बिजली श्रेणी में भी महंगाई मार्च में 5.41 फीसदी पर पहुंच गई. वहीं प्याज, फल, अंडे, मांस और मछली के दाम 5.86 फीसदी नीचे आए हैं.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019