अजीत डोभाल

समाचार | बुलेटिन

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल का कार्यकाल बढ़ाए जाने सहित आज के बड़े समाचार

अजीत डोभाल | महागठबंधन | दिल्ली | जम्मू-कश्मीर | सीरिया

ब्यूरो | 03 मई 2019 | फोटो : पीआईबी

1

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल पांच साल और अपने पद पर बने रहेंगे

अजीत डोभाल राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बने रहेंगे. भाजपा की अगुवाई वाली एनडीए सरकार में उन्हें फिर से इस पद पर नियुक्त किया है. अजीत डोभाल का कार्यकाल पांच साल का होगा. उन्हें कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया है. 1968 बैच के आईपीएस अधिकारी अजीत डोभाल इंटेलिजेंस ब्यूरो के मुखिया रह चुके हैं. इसके अलावा वे पाकिस्तान और ब्रिटेन में कूटनीतिक जिम्मेदारियां निभा चुके हैं. 1999 में कंधार विमान अपहरण कांड के दौरान वे सरकार के तीन प्रमुख तीन वार्ताकारों में शामिल थे. अजीत डोभाल कीर्ति चक्र प्राप्त करने वाले पहले पुलिस अधिकारी भी हैं. ये सम्मान उन्हें 1988 में मिला था. 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अजीत डोभाल को देश का 5वां राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया था.

2

सपा-बसपा महागठबंधन में दरार के संकेत, मायावती ने विधानसभा उपचुनाव अकेले लड़ने की बात कही

उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा महागठबंधन में दरार पड़ती दिख रही है. बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा है कि राज्य में 11 सीटों पर होने वाले विधानसभा उपचुनाव में बसपा अकेले लड़ेगी. ये उपचुनाव 11 विधायकों के सांसद बनने के चलते होगा. लंबे समय का अपना अलगाव पाटते हुए सपा-बसपा ने लोकसभा चुनाव मिलकर लड़ा था. माना जा रहा था कि राज्य में उनका महागठबंधन भाजपा की अगुवाई वाले एनडीए को कड़ी टक्कर दे सकता है. लेकिन इसे कुल मिलाकर 15 सीटें ही हासिल हो सकीं. मायावती का कहना है कि लोकसभा चुनाव के दौरान सपा के यादव वोट बसपा के खाते में ट्रांसफर नहीं हुए इसलिए उन्होंने विधानसभा उपचुनाव अकेले लड़ने का फैसला किया है. बीते लोकसभा चुनाव में सपा को पांच और बसपा को 10 सीटें मिली थीं.

3

दिल्ली : महिलाएं अब मेट्रो और डीटीसी बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगी

दिल्ली सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया है. राज्य के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि अब महिलाएं दिल्ली मेट्रो, डीटीसी और क्लस्टर बसों में मुफ्त सफर कर सकती हैं. उन्होंने कहा कि इस योजना को दो से तीन महीने के भीतर लागू कर दिया जाएगा. अरविंद केजरीवाल ने ये भी कहा कि जो महिलाएं टिकट ख़रीद कर सफ़र करना चाहती हैं वो ऐसा कर सकती हैं. बताया जा रहा है कि इस नई योजना पर इस साल 700 से 800 करोड़ रु का खर्च होगा जिसे दिल्ली सरकार उठाएगी. उधर, भाजपा ने इसे लेकर अरविंद केजरीवाल पर हमला बोला है. पार्टी नेता मनोज तिवारी ने कहा कि ये ऐलान आने वाले विधानसभा चुनावों के लिए वोट खरीदने की कोशिश है.

4

जम्मू-कश्मीर : सुरक्षा बलों से मुठभेड़ में दो आतंकी मारे गए

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों के साथ एक मुठभेड़ में दो आतंकी मारे गए हैं. ये मुठभेड़ दक्षिण कश्मीर के शोपियां में हुई. यहां आतंकियों के होने की खुफिया जानकारी मिली थी जिसके बाद इलाके की घेरेबंदी करके तलाशी अभियान चलाया गया. इसी दौरान आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी जिसके बाद सुरक्षा बलों ने भी जवाबी कार्रवाई की. इसी फरवरी में राज्य के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद से सुरक्षा बलों ने घाटी में अपनी कार्रवाई काफी तेज़ कर दी है. तब से अब तक उनके साथ मुठभेड़ में 60 से ज्यादा आतंकी मारे जा चुके हैं. इनमें घाटी में आतंक का नया पोस्टर ब्वॉय कहा जाने वाला ज़ाकिर मूसा भी शामिल है.

5

सीरिया : कार बम धमाके में कम से कम 17 लोगों की मौत, 20 घायल

सीरिया में हुए एक कार बम धमाके में कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई और 20 अन्य घायल हो गए. ये धमाका पश्चिमोत्तर सीरिया में सीरियाई विद्रोहियों के नियंत्रण वाले शहर एजाज़ में हुआ. हमलावरों ने भीड़-भाड़ वाले बाजार और एक मस्जिद के पास वाले इलाके को निशाना बनाया. ब्रिटेन की संस्था ‘सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ के मुताबिक मरने वालों में चार बच्चे शामिल हैं. इस हमले के पीछे किसका हाथ है, ये अभी तक साफ नहीं है. सीरिया पिछले आठ साल से गृहयुद्ध की विभीषिका से जूझ रहा है. इसके चलते वहां अब तक तीन लाख से भी ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019