विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान

समाचार | बुलेटिन

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के भारत लौटने सहित आज के पांच बड़े समाचार

अभिनंदन वर्तमान | नरेंद्र मोदी | चुनाव आयोग | जम्मू-कश्मीर | अमेरिका

ब्यूरो | 01 मार्च 2019 | फोटो : यूट्यूब

1

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की स्वदेश वापसी

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन शुक्रवार को देश वापस लौट आए. पाकिस्तान ने उन्हें वाघा सीमा पर भारत को सौंप दिया. अभिनंदन को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को रिहा करने का ऐलान किया था. इमरान खान का कहना था कि ये कदम शांति की पहल के तौर पर उठाया गया है. इससे पहले भारत ने साफ कर दिया था कि विंग कमांडर अभिनंदन की वापसी को लेकर पाकिस्तान से कोई सौदेबाजी नहीं होगी. बीते मंगलवार को भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में एक आतंकी कैंप पर हवाई हमला किया था. इसकी जवाबी कार्रवाई के तौर पर बुधवार को पाकिस्तान के लड़ाकू विमान भारतीय सीमा में घुस गए थे. उन्हें खदेड़ते हुए अभिनंदन का विमान पाक अधिकृत कश्मीर में क्रैश हो गया था. उसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें हिरासत में ले लिया था.

2

विपक्ष के बयान पाकिस्तान को फायदा पहुंचा रहे हैं : नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को लेकर विपक्षी दलों पर निशाना साधा है. शुक्रवार को तमिलनाडु में एक रैली में उन्होंने कहा कि कुछ लोग उनसे नफरत करते-करते देश से नफरत करने लगे हैं. प्रधानमंत्री के मुताबिक आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में जब पूरी दुनिया भारत का समर्थन कर रही है तो ऐसे लोग सरकार पर शक कर रहे हैं. नरेंद्र मोदी ने कहा कि विपक्षी दलों के कुछ नेताओं के बयानों से पाकिस्तान को फायदा पहुंच रहा है. इसी हफ्ते एक बैठक के दौरान कांग्रेस सहित 21 विपक्षी दलों ने पाकिस्तान के बालाकोट में वायु सेना की कार्रवाई की प्रशंसा की थी. इसके साथ ही उन्होंने मोदी सरकार पर सैनिकों के बलिदान का राजनीतिकरण करने के आरोप लगाए थे.

3

लोकसभा चुनाव वक्त पर होगा : चुनाव आयोग

भारत पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव के बीच चुनाव आयोग ने कहा है कि लोकसभा चुनाव वक्त पर होगा. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि आयोग आम चुनाव के लिए तैयार है और जल्द ही इसकी तारीखों की घोषणा की जाएगी. ये चुनाव मई में होना है. बीते कुछ दिनों से अटकलें लग रही थीं कि भारत और पाकिस्तान के बीच मौजूदा तनाव के चलते इसे कुछ समय के लिए टाला जा सकता है. सुनील अरोड़ा ने ईवीएम में गड़बड़ी की संभावना को फिर खारिज किया. उन्होंने कहा कि ईवीएम को फुटबॉल बना दिया गया है. मुख्य चुनाव आयुक्त का कहना था कि चुनाव नतीजे अनुकूल न हों तो पार्टियां ईवीएम में गड़बड़ी का आरोप लगाने लगती हैं, वरना सब ठीक हो जाता है.

4

जम्मू-कश्मीर : आतंकियों के साथ मुठभेड़ में पांच सैनिक शहीद, दो आतंकी भी मार गिराए गए

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के साथ मुठभेड़ में पांच सैनिकों की मौत हो गई. ये मुठभेड़ शुक्रवार को कुपवाड़ा जिले में हुई. इस इलाके में आतंकियों के होने की खुफिया सूचना मिली थी. इसके बाद यहां तलाशी अभियान चलाया गया. इसी दौरान आतंकियों ने सुरक्षा बलों पर फायरिंग शुरू कर दी. सुरक्षा बलों ने इसका जवाब दिया. इसी दौरान नौ सैनिक घायल हो गए जिनमें से पांच ने बाद में अस्पताल में दम तोड़ दिया. जवाबी कार्रवाई में दो आतंकियों को भी मार गिराया गया. फायरिंग में एक स्थानीय नागरिक की भी मौत की खबर है.

5

अमेरिका ने ओसामा बिन लादेन के बेटे पर दस लाख डॉलर का ईनाम घोषित किया

अमेरिका ने ओसामा बिन लादेन के बेटे हमज़ा बिन लादेन के बारे में खबर देने वाले को 10 लाख डॉलर यानी करीब सात करोड़ रुपये का इनाम देने का ऐलान किया है. अमेरिकी गृह मंत्रालय के मुताबिक हमजा अलकायदा का प्रमुख नेता बनकर उभरा है. अमेरिका उसे दो साल पहले ही वैश्विक आतंकी घोषित कर चुका है. हमज़ा के ईरान, अफगानिस्तान या सीरिया में होने की संभावना जताई जाती है. हाल के समय में उसने कई वीडियो रिलीज़ किए हैं. इनमें उसने अपने समर्थकों से कहा है कि वे अमेरिका और उसके सहयोगियों से ओसामा की मौत का बदला लेने के लिए एकजुट हों. अमेरिकी नेवी सील्स ने ओसामा बिन लादेन को 2011 में पाकिस्तान के एबटाबाद में मार गिराया था.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019