ग्रोफर्स, बिग बास्केट

खरा-खोटा | कंपैरिज़न

रोजमर्रा की ये पांच चीजें आपको ग्रोफर्स से खरीदनी चाहिए या बिग बास्केट से?

फल और सब्जियां | डेयरी और बेकरी प्रोडक्ट्स | दालें | बॉडी केयर प्रोडक्ट्स | हाउस क्लीनिंग प्रोडक्ट्स

ब्यूरो | 11 जून 2019

1

फल और सब्जियां:

बिग बास्केट पर लगभग हर तरह की सब्जी और फल उपलब्ध हैं और वह हमें उनकी तमाम किस्मों, ब्रांड्स और कॉम्बिनेशन के भी ढेर सारे विकल्प देता है. यहां पर कटी हुई सब्जियां, सलाद, छिले हुए फल और स्प्राउट्स जैसी चीजें भी खरीदी जा सकती हैं. इसके उलट ग्रोफर्स पर सब्जियों में केवल आलू, टमाटर, प्याज और फलों में आम, केला और अंगूर जैसे कुछ गिने-चुने विकल्प ही मौजूद हैं. लेकिन इनके दाम बिग बास्केट की तुलना में कम हैं. उदाहरण के लिए, ग्रोफर्स पर आलू की कीमत 16 रुपए किलो है जबकि बिग बास्केट की तमाम किस्मों के बीच सबसे सस्ते आलू 23 रुपए किलो में मिलते हैं. ग्रोफर्स जहां लोकल वेंडर्स से सब्जी खरीदता है वहीं बिग बास्केट केवल सफल, फ्रेशो जैसे स्टोर्स से ही सब्जियों की सप्लाई करता है. इसलिए उसकी क्वालिटी पर ज्यादा भरोसा किया जा सकता है.

2

डेयरी प्रोडक्ट्स, अंडा और ब्रेड्स:

अगर कुछ समय तक रखे जा सकने वाले मिल्क प्रोडक्ट्स या टेट्रा पैक्स की जरूरत हो तो ही इन ऑनलाइन स्टोर्स पर भरोसा किया जा सकता है. डेयरी प्रोडक्ट्स के लिए ग्रोफर्स पर अमूल, मदर डेयरी और हर्शी’ज के अलावा इसका अपना ब्रांड मदर्स चॉइस उपलब्ध है, वहीं बिग बास्केट पर इनके साथ-साथ नेस्ले, गोवर्धन जैसे विकल्प भी हैं. ब्रेड्स की बात करें तो बिग बास्केट पर इंग्लिश ओवन, फ्रेशो और ब्रिटानिया के व्हाइट, आटा, मल्टीग्रेन और बाकी तमाम तरह के ब्रेड मौजूद हैं. वहीं ग्रोफर्स पर इंग्लिश ओवन और कुछ लोकल बेकरीज के व्हाइट, आटा और मल्टीग्रेन ब्रेड या बन ही खरीदे जा सकते हैं. ब्रेड्स की कीमतें दोनों जगहों पर लगभग एक जैसी हैं. अंडों पर आएं तो ग्रोफर्स पर 6 सफेद अंडों की कीमत 49 रुपए और बिग बास्केट पर 40.25 रुपए है और इतने ही ब्राउन अंडो की कीमत दोनो जगहों पर लगभग बराबर है. क्योंकि ग्रोफर्स लोकल स्टोर्स से चीजों की सप्लाई करता है इसलिए स्टॉक न होने पर यहां भी अक्सर प्रोडक्ट्स के विकल्प दिखाई नहीं देते हैं.

3

दालें:

दालों के मामले में ग्रोफर्स और बिग बास्केट पर लगभग एक जैसे विकल्प मौजूद हैं. कीमतों पर जाएं तो ग्रोफर्स अपेक्षाकृत सस्ता लगता है. अगर बिग बास्केट के ब्रांड बीबी रॉयल और ग्रोफर्स के मदर चॉइस की तुलना करें तो ग्रोफर्स पर कीमतें लगभग 10 से 15 फीसदी तक कम हैं. उदाहरण के लिए, इन्हीं ब्रांड्स की एक किलो अरहर की दाल बिग बास्केट पर 110 और ग्रोफर्स पर महज 94 रुपए में मिलती है. अगर टाटा सम्पन्न सरीखे ब्रांड्स की बात करें तो बिग बास्केट पर इनकी कीमतें ग्रोफर्स की तुलना में दस फीसदी तक कम है, वहीं ऑर्गेनिक उत्पादों के मामले में ये लगभग इतनी ही ज्यादा हैं.

4

बॉडी केयर (शैम्पू):

बॉडी केयर सेक्शन में भी बिग बास्केट के पास ग्रोफर्स की तुलना में कहीं ज्यादा ब्रांड्स और प्रोडक्ट्स के कॉम्बिनेशन मौजूद हैं. ग्रोफर्स पर शैम्पू के डव, ट्रेस्मे, लॉरियाल, पतंजलि जैसे कुछ लोकप्रिय ब्रांड्स ही उपलब्ध हैं. और इनमें भी ट्रेस्मे शैम्पू के ‘क्लाइमेट कंट्रोल’ और ‘डिटॉक्स एंड रिस्टोर’ जैसे अपेक्षाकृत महंगे उत्पाद उपलब्ध नहीं हैं. लेकिन बिग बास्केट पर इनके साथ-साथ बायोटिक और खादी नैचुरल जैसे थोड़े कम चर्चित ब्रांड्स भी मिल जाते हैं. हालांकि जो शैंपू दोनों जगह उपलब्ध हैं उनकी कीमतें लगभग बराबर ही हैं. उदाहरण के लिए, पतंजलि के एंटी डैंड्रफ शैम्पू (200 मिली) की कीमत दोनों ही जगहों पर 110 रुपए है. लेकिन इसकी आधी या एक लीटर की बॉटल लेने पर यह ग्रोफर्स पर सस्ती पड़ती हैं.

5

क्लीनिंग प्रोडक्ट्स:

क्लीनिंग प्रोडक्ट्स के सेक्शन में दोनों ही स्टोर्स पर लाइजॉल, हार्पिक, कॉलिन और पतंजलि जैसे ब्रांड्स के साथ-साथ कुछ लोकल विकल्प भी मौजूद हैं. इनके अलावा बिग बास्केट पर उसके खुद के ब्रांड बीबी होम के उत्पाद भी हैं. इनकी कीमतें दूसरे ब्रांड्स की तुलना में काफी कम हैं. ग्रोफर्स पर मौजूद ब्रांड्स के उत्पादों की बात करें तो यहां हम इनके कुछ लिमिटेड साइज वाले पैक्स और उनके कॉम्बो ही खरीद सकते हैं. वहीं बिग बास्केट पर इस मामले में हमें ज्यादा विकल्प मिल सकते हैं. प्रोडक्ट्स की कीमतों पर आएं तो हार्पिक के बाथरूम क्लीनर (500 मिली) की कीमत ग्रोफर्स पर 77 और बिग बास्केट पर 76 रुपए है. इसी तरह कॉलिन ग्लास क्लीनर की इतनी ही बड़ी बॉटल ग्रोफर्स पर 81 और बिग बास्केट पर 80 रुपए में मिलती है. यानी दोनों जगह इन उत्पादों की कीमतों में ज्यादा अंतर नही है.

ध्यान दें: उत्पादों की कीमतें 04 मई, 2019 को ग्रोफर्स और बिग बास्केट की वेबसाइट से ली गई हैं. फाइव पॉइंट्स का इस रिव्यू में मौजूद किसी भी संस्था से कोई संबंध नहीं है.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019