जो बिडेन

रिपोर्ट | विदेश

अमेरिका : जो बिडेन के राष्ट्रपति चुनाव में उतरने की घोषणा से डोनाल्ड ट्रंप परेशान क्यों हैं?

दिग्गज डेमोक्रेटिक नेता जो बिडेन के अगले राष्ट्रपति चुनाव में उतरने की घोषणा के बाद डोनाल्ड ट्रंप अभी से उन्हें घेरने की कोशिश कर रहे हैं

ब्यूरो | 04 जून 2019 | फोटो : जो बिडेन / फेसबुक

1

बीते हफ्ते अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति और दिग्गज डेमोक्रेटिक नेता ‘जो बिडेन’ ने अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में उतरने की घोषणा कर दी. जो बिडेन की इस घोषणा के कुछ ही घंटे बाद डोनाल्ड ट्रंप ने उन पर जमकर निशाना साधा. डोनाल्ड ट्रंप को हमेशा से उनके बड़बोलेपन के लिए जाना जाता है. लेकिन, जो बिडेन से पहले वेरमांट सेन, बर्नी सैं‌र्ड्स जैसे 20 नामी डेमोक्रेटिक नेता राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी दावेदारी का ऐलान कर चुके हैं. पर ट्रंप ने इन लोगों को लेकर इतनी जल्दी और इस तरह की प्रतिक्रिया नहीं दी थी.

2

बीते साल नवंबर में जब जो बिडेन के चुनाव में कूदने की चर्चा शुरू हुई थी तो अमेरिकी मीडिया ने डोनाल्ड ट्रंप और उनके एक सहयोगी के बीच हुई एक वार्ता को जगजाहिर किया था. इसमें ट्रंप बार-बार पूछ रहे थे कि क्या हम बिडेन को हरा पाएंगे. इसे ध्यान में रखते हुए कहा जा रहा है कि ट्रंप, बिडेन की घोषणा से डरे हुए हैं.

3

राजनीति के जानकार डोनाल्ड ट्रंप के इस डर की कई वजहें बताते हैं. सबसे बड़ी वजह तो जो बिडेन की लोकप्रियता और उनका राजनीतिक अनुभव है. वे 1973 से 2008 तक लगातार सीनेटर रहे. इसके बाद 2009 में बराक ओबामा ने उन्हें उपराष्ट्रपति के तौर चुना. उपराष्ट्रपति रहते हुए ओबामा की लगभग सभी योजनाओं को बनाने में उनकी प्रमुख भूमिका रही थी.

4

जो बिडेन को लेकर डोनाल्ड ट्रंप को जो दूसरी बात परेशान कर रही है, वह है मध्यम वर्ग और वर्किंग क्लास वोटर्स के बीच उनकी लोकप्रियता. इसी वर्ग ने पिछले चुनाव में ट्रंप की जीत सुनिश्चित की थी. इसके अलावा ओबामा के करीबी होने की वजह से बिडेन अफ़्रीकी मूल के अमरीकी लोगों में भी काफी लोकप्रिय हैं.

5

डोनाल्ड ट्रंप की 2016 में हुई जीत की वजह तीन राज्यों मिशिगन, पेंसिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन को माना जाता है. ये हैं तो डेमोक्रेटिक पार्टी के गढ़ लेकिन, 2016 में ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी ने इनमें जीत हासिल की. लेकिन, बिडेन के आने के बाद ट्रंप के लिए दोबारा ऐसा कर पाना मुश्किल लग रहा है. इसकी एक वजह ये हे कि बिडेन खुद पेंसिल्वेनिया से हैं. और दूसरी इन तीनों राज्यों में अफ़्रीकी-अमेरिकी, मध्यम वर्ग और वर्किंग क्लास की जनसंख्या ज्यादा है.

  • बिपिन चंद्र पाल

    समाचार | आज का कल

    बिपिन चंद्र पाल के निधन सहित 20 मई को घटी पांच प्रमुख घटनाएं

    ब्यूरो | 3 घंटे पहले

    नरेंद्र मोदी

    समाचार | अख़बार

    एग्जिट पोल्स में एक बार फिर मोदी सरकार बनने सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 7 घंटे पहले

    मतदान

    समाचार | लोकसभा चुनाव

    लोकसभा चुनाव 2019 : सातवें चरण की पांच प्रमुख बातें

    ब्यूरो | 19 जून 2019