राबड़ी देवी

विचार और रिपोर्ट | राजनीति

क्या आरजेडी की कमान राबड़ी देवी अपने हाथ में लेने वाली हैं?

लालू यादव के परिवार में तेजस्वी यादव, तेज प्रताप और मीसा भारती के बीच लंबे समय पार्टी नेतृत्व के लिए खींचतान चल रही है

ब्यूरो | 20 अगस्त 2019 | फोटो: ट्विटर-राबड़ी देवी

1

बिहार विधानसभा की सबसे बड़ी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल का संकट गहराता जा रहा है. आरजेडी के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव जेल की सजा काट रहे हैं. पिछले दिनों जहां एक तरफ वे अस्पताल में भर्ती हुए हैं और उनकी सेहत लगातार खराब हो रही है. वहींं, उनके उत्तराधिकारी के तौर पर उभरे उनके छोटे बेटे तेजस्वी यादव रविवार को पार्टी की एक जरूरी बैठक में नहीं पहुंचे.

2

लोकसभा चुनावों में आरजेडी तेजस्वी यादव के नेतृत्व में उतरी थी और उसका खाता तक नहीं खुला. इसके बाद से तेजस्वी राजनीतिक तौर पर बेहद कम सक्रिय हैं. उनकी कम सक्रियता को लेकर पार्टी के कुछ वरिष्ठ नेता भी सवाल उठा चुके हैं. ​हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा के सत्र में भी तेजस्वी यादव कम ही दिखे. आरजेडी नेताओं का कहना है कि रविवार की बैठक का समय तेजस्वी यादव की सहमति लेने के बाद तय हुआ था. तेजस्वी यादव बिहार में नहीं है. रविवार की बैठक के लिए तेजस्वी को पटना आना था और उनके स्वागत के लिए पार्टी नेता और कार्यकर्ता हवाईअड्डा भी पहुंच गए लेकिन तेजस्वी नहीं पहुंचे.

3

बताया जा रहा है कि लालू यादव के परिवार में सियासी वर्चस्व के लिए कलह जारी है. तेजस्वी के बड़े भाई तेजप्रताप यादव लोकसभा चुनावों के दौरान भी खुलकर तेजस्वी की आलोचना कर चुके हैं. तेजप्रताप यादव ने लालू राबड़ी मोर्चा भी बनाया और कुछ सीटों पर उम्मीदवार भी उतारे. इससे उनकी पार्टी को नुकसान भी हुआ.

4

कहा जा रहा है कि अब तेजस्वी यादव ने परिवार पर इस बात के लिए दबाव बढ़ा दिया है कि अगर आरजेडी उन्हें चलानी है तो फिर अंतिम निर्णय लेने का अधिकार भी उनके पास होना चाहिए. कुछ लोग तो ये भी कह रहे हैं कि तेजस्वी अपने पिता लालू यादव की जगह राष्ट्रीय अध्यक्ष बनना चाहते हैं. परिवार में चल रही सियासी कलह में तेजप्रताप यादव के अलावा लालू यादव की सबसे बड़ी बेटी और राज्यसभा सांसद मीसा भारती भी एक पक्ष हैं. खराब सेहत की वजह से लालू यादव हस्तक्षेप की स्थिति में नहीं हैं. तेजस्वी और तेजप्रताप के बीच सियासी विवाद नया नहीं है. लेकिन जब लालू यादव की सेहत ठीक थी तो वे दोनों भाइयों के बीच सुलह कराने की कोशिश करते थे. उनका कहा हुआ अंतिम निर्णय होता था.

5

ऐसे में माना जा रहा है कि जिस तरह से कांग्रेस में राहुल गांधी की जगह फिर से सोनिया गांधी अंतरिम अध्यक्ष बन गईं. उसी तरह से परिवार का सियासी कलह शांत करने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री और तेजस्वी यादव की मां राबड़ी देवी कुछ समय के लिए पार्टी की कमान अपने हाथ में ले सकती हैं और इस विवाद को सुलझाने की कोशिश कर सकती हैं.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019