नरेंद्र मोदी

ज्ञानकारी | वर्षांत

ट्विटर पर वह क्या-क्या था जिसने 2020 में सबसे ज्यादा चर्चा बटोरी

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की तस्वीर से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील और अमिताभ बच्चन से जुड़ी वह खबर जिसने 2020 में ट्विटर पर हलचल मचाए रखी

ब्यूरो | 15 दिसंबर 2020 | फोटो: ट्विटर/नरेंद्र मोदी

1

सबसे ज्यादा बार रिट्वीट किया गया ट्वीट

भारत में सबसे ज्यादा बार जिस ट्वीट को रिट्वीट किया गया उसमें पहली बार में कुछ विशेष नज़र नहीं आता है. यह ट्वीट तमिल अभिनेता थालापति विजय ने किया था जिसमें वे प्रशंसकों के साथ सेल्फी लेते हुए दिखाई देते हैं. डेढ़ लाख से ज्यादा बार रिट्वीट किए गए इस ट्वीट से थालापति विजय की लोकप्रियता का अंदाज़ा लग जाता है. दिलचस्प है कि फरवरी में पोस्ट की गई इस तस्वीर पर साल भर टिप्पणियां आती रहीं थीं. 2020 में थालापति विजय कोरोना संकट के दौरान सबसे अधिक दान देने वाली हस्तियों में शामिल होने के लिए भी चर्चा में रहे थे.

2

सबसे ज्यादा टिप्पणियां बटोरने वाला ट्वीट

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन जब कोरोना महामारी की चपेट में आए तो उन्होंने ट्विटर के जरिए लोगों तक यह जानकारी पहुंचाई. अपने संपर्क में आए लोगों से कोरोना जांच करवाने की अपील करते हुए उन्होंने लिखा ‘मैं कोरोना संक्रमित हूं और अस्पताल आ गया हूं. परिवार और स्टाफ के लोगों की भी जांच हुई है जिनके नतीजे का इंतजार किया जा रहा है. बीते दस दिनों में जो भी लोग मेरे संपर्क में आए हों उनसे विनती है कि वे भी अपनी जांच करवा लें.’ भारत में अमिताभ बच्चन के इस ट्वीट को सबसे ज्यादा – 43,000 – बार कोट किया गया यानी इसे रिट्वीट करते हुए कोई टिप्पणी की गई या कोरोना से जुड़ी चर्चाओं में इसका जिक्र किया गया.

3

सबसे ज्यादा लाइक्स बटोरने वाला ट्वीट

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने अगस्त में ट्विटर पर अपने परिवार में एक नए सदस्य के शामिल होने की सूचना देते हुए लिखा कि ‘और फिर, हम तीन हो गए.’ अनुष्का शर्मा और विराट कोहली की खूबसूरत मुस्कुराहटों वाली तस्वीर के साथ लिखे गए इस संदेश को लगभग साढ़े छह लाख बार लाइक किया गया. इसके साथ ही, इस ट्वीट पर खेल और सिनेमा से जुड़ी तमाम राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय हस्तियों की टिप्पणियां भी आईं और मीडिया में तो इसे चर्चा बटोरनी ही थी जो इसने कई हफ्तों तक बटोरी भी.

4

अलग-अलग क्षेत्रों के सबसे चर्चित ट्वीट

अगर राजनीति की बात करें तो स्वाभाविक है कि सबसे चर्चित होने का कोई भी तमगा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही हासिल करेंगे. लॉकडाउन के पहले चरण में प्रधानमंत्री मोदी ने ‘9 बजे, 9 मिनट’ कैंपेन की शुरूआत करते हुए लोगों से अपील की थी कि वे एक विशेष समय पर दिए-मोमबत्तियां जलाकर कोरोना महामारी से लड़ने में सहयोग कर रहे लोगों का हौसला बढ़ाएं. इस क्रम में उन्होंने खुद भी अपनी कई तस्वीरें ट्वीट की थी. उनकी इन तस्वीरों को को एक लाख से ज्यादा बार रिट्वीट किया गया. वहीं, बिजनेस सेक्टर में रतन टाटा का ट्वीट सबसे ज्यादा चर्चित रहा जिसमें उन्होंने कोरोना संकट से निपटने के लिए आर्थिक मदद देने की घोषणा की थी. 58 हजार बार रिट्वीट किया गया रतन टाटा का यह ट्वीट साल का सबसे ज्यादा सराहा गया ट्वीट भी कहा जा सकता है. इसके अलावा, खेल के क्षेत्र में महेंद्र सिंह धोनी के एक ट्वीट ने सबसे ज्यादा चर्चा बटोरी. इसमें उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले प्रशस्ति पत्र की तस्वीर पोस्ट की थी. धोनी के इस ट्वीट को 73 हजार लोगों ने आगे बढ़ाया यानी रिट्वीट किया और इस पर सवा 3 लाख से ज्यादा लाइक्स आए थे.

5

साल के सबसे चर्चित ट्रेंड्स

साल 2020 में कोविड-19 से जुड़े कई ट्रेंड्स, जैसे #कोरोनावायरस, #सोशल डिस्टेंसिंग, #स्टे होम स्टे सेफ, #जनता कर्फ्यू वगैरह लगातार लगातार चर्चा में रहे. भारतीय सोशल मीडिया पर इस साल सबसे चर्चित हस्ती अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत रहे और सबसे चर्चित फिल्म भी उनकी आखिरी फिल्म ‘दिल बेचारा’ रही. सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों की बात करें तो हाथरस बलात्कार कांड के चलते #हाथरस और शाहीन बाग विरोध प्रदर्शन के कारण #शाहीन बाग के साथ सबसे ज्यादा टिप्पणियां की गईं. वहीं, इस साल का सबसे हल्का-फुल्का और हंसोड़ ट्रेंडिंग टॉपिक #बिनोद था जिसके साथ पोस्ट की गई ज्यादातर टिप्पणियों में यह पूछा गया था कि आखिर यह बिनोद है कौन?

  • ह्यूंदेई एल्कजार

    खरा-खोटा | ऑटोमोबाइल

    क्या एल्कजार भारत में ह्यूंदेई को वह कामयाबी दे पाएगी जिसका इंतजार उसे ढाई दशक से है?

    ब्यूरो | 19 जून 2021

    वाट्सएप

    ज्ञानकारी | सोशल मीडिया

    ‘ट्रेसेबिलिटी’ क्या है और इससे वाट्सएप यूजर्स पर क्या फर्क पड़ेगा?

    ब्यूरो | 03 जून 2021

    कोविड 19 की वजह से मरने वाले लोगों की चिताएं

    आंकड़न | कोरोना वायरस

    भारत में अब तक कोरोना वायरस की वजह से कितने लोगों की मृत्यु हुई होगी?

    ब्यूरो | 27 मई 2021

    बच्चों की कोविड वैक्सीन

    विचार-रिपोर्ट | कोविड-19

    बच्चों की कोविड वैक्सीन से जुड़ी वे जरूरी बातें जिन्हें इस वक्त सभी माता-पिता जानना चाहते हैं

    ब्यूरो | 24 मई 2021