रिलायंस प्रमुख मुकेश अम्बानी

तथ्याग्रह | इंटरनेट

क्या सच में रिलायंस जियो 555 रु वाला रीचार्ज मुफ्त में दे रही है?

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए मुकेश अंबानी 10 लाख रिलायंस जियो यूजर्स को मुफ्त में फोन और इंटरनेट दे रहे हैं

ब्यूरो | 30 नवंबर 2020 | फोटो : यूट्यूब

1

कोरोना वायरस से उपजी महामारी के चलते स्कूल-कॉलेज काफी समय से बंद हैं. पढ़ाई ऑनलाइन हो रही है सो लोगों के मोबाइल का खर्चा बढ़ गया है क्योंकि डेटा जल्दी-जल्दी खत्म हो रहा है. इस बीच फेसबुक पर एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें कहा जा रहा है कि रिलायंस जियो के मुखिया मुकेश अंबानी बच्चों की ऑनलाइन शिक्षा के लिए 10 लाख जियो यूजर्स को तीन महीने का रीचार्ज पैक मुफ्त दे रहे हैं. दावा किया गया है कि यह ऑफर केवल 30 नवंबर तक के लिए है.

2

जिस पैक की बात हो रही है वह रिलायंस जियो का 555 रु वाला प्रीपेड रीचार्ज प्लान है जिसकी वैलिडिटी 84 दिन की है. इसमें रोज डेढ़ जीबी का हाइस्पीड 4जी डेटा मिलता है. यानी वैलिडिटी पीरियड तक कुल मिलाकर 126 जीबी डेटा आपकी झोली में होता है. इसके अलावा इस पर जियो टू जियो अनलिमिटेड कॉल की सुविधा है जबकि दूसरे नेटवर्क पर फोन करने के लिए लिमिटेड मिनट्स ही मिलते हैं. प्लान में रोज 100 एसएमएस का ऑफर भी है.

3

फेसबुक पर वायरल मैसेज में एक लिंक दिया गया है. 555 रु वाला पैक मुफ्त पाने के लिए यूजर्स को इस पर क्लिक करने के लिए कहा गया है. यह लिंक ब्लॉग्स्पॉट पर बने एक पेज पर ले जाता है जहां आपसे मोबाइल नंबर, प्लान और राज्य की जानकारी मांगी जाती है और इसके बाद ‘अपना रिचार्ज करें’ नाम के एक लिंक पर क्लिक करने को कहा जाता है. लेकिन क्लिक करने के बाद मैसेज दिखता है कि इसे ‘जियो के प्रचार व वेरिफिकेशन के लिए आपको 10 ग्रुप में अथवा दोस्तों को वाट्सएप पर शेयर करना पड़ेगा.’ नीचे वाट्सएप पर शेयर करने का एक लिंक भी दिखता है.

4

10 लोगों को मैसेज होते ही क्लिक रीचार्ज वाला ऑप्शन दिखता है. इस पर क्लिक करते ही मैसेज आता है कि आपका फोन स्लो और अनप्रोटेक्टेड है और यह हैक हो सकता है. इसके साथ ही एक लिंक पर क्लिक कर फोन को सुरक्षित करने के लिए कहा जाता है. जानकारों के मुताबिक जैसे ही यूजर इस लिंक पर क्लिक करता है तो फोन में एक मैलवेयर आ जाता है जो अनचाहे विज्ञापन दिखाने लगाता है. इसे हटाने के लिए फिर फोन को हार्ड रीसेट करना पड़ता है जिससे फोन का वह डेटा डिलीट हो जाता है जिसका आपने बैकअप नहीं लिया है.

5

कुल मिलाकर निष्कर्ष यह है कि जियो का 555 वाला रीचार्ज पैक फ्री मिलने का दावा पूरी तरह फर्जी है. रिलायंस जियो की आधिकारिक वेबसाइट या फिर एप पर भी इस ऑफर की कोई जानकारी नहीं है. हमने जियो के एक कस्टमर केयर अधिकारी से भी बात की जिनका कहना था कि इस तरह का कोई ऑफर नहीं है. यानी आप इस चक्कर में बिल्कुल भी न पड़ें.

  • पोल्ट्री

    ज्ञानकारी | स्वास्थ्य

    क्या यह सच है कि चिकन या अंडा खाने से बर्ड फ्लू हो सकता है?

    ब्यूरो | 16 घंटे पहले

    राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन

    विचार-रिपोर्ट | विदेश

    कैसे एक मुस्लिम देश ने ही उइगरों की बची-खुची आवाज़ को भी बंद करने का इंतजाम कर दिया है

    ब्यूरो | 14 जनवरी 2021

    स्कूल के बच्चे

    आंकड़न | स्वास्थ्य

    गरीब पश्चिम बंगाल के बच्चे अमीर गुजरात से ज्यादा स्वस्थ और सुरक्षित कैसे हैं?

    ब्यूरो | 12 जनवरी 2021

    वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़

    ज्ञानकारी | खेल

    राहुल द्रविड़ की वे पारियां जिन्होंने उन्हें और भारतीय क्रिकेट को एक नयी पहचान दिलाई

    अभय शर्मा | 11 जनवरी 2021